window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); केन्द्र ने राज्यों को अब तक लगभग 16 करोड़ 37 लाख कोविड टीके निशुल्क मुहैया कराये | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

केन्द्र ने राज्यों को अब तक लगभग 16 करोड़ 37 लाख कोविड टीके निशुल्क मुहैया कराये

केन्द्र ने राज्यों को अब तक लगभग 16 करोड़ 37 लाख कोविड टीके निशुल्क मुहैया कराये

केन्द्र ने राज्यों को अब तक लगभग 16 करोड़ 37 लाख कोविड टीके निशुल्क मुहैया कराये

नईदिल्ली: भारत सरकार कोविड 19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भूमिका में है। टीकाकरण महामारी से लडऩे में भारत सरकार की पांच सूत्रीय रणनीति ( टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट तथा कोविड उपयुक्त व्यवहार समेत) का एक अंतरंग घटक है। कोविड 19 टीकाकरण की उदार और त्वरित तीसरे चरण की रणनीति का कार्यान्वयन 1 मई से लागू होगा। नए पात्र जनसंख्या समूहों के लिए पंजीकरण 28 अप्रैल से आरंभ हो चुका है। संभावित लाभार्थी या तो सीधे कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिये पंजीकरण कर सकते हैं।
भारत सरकार ने अभी तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को लगभग 16.37 करोड़ टीके निशुल्क मुहैया कराये हैं। इनमें से नुकसान सहित कुल खपत 15,58,48,782 टीकों की है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी कोविड के 79 लाख से अधिक टीके लगाये जाने के लिए उपलब्ध हैं।
इसके अतिरिक्त, अगले तीन दिनों में राज्य/केंद्र शासित प्रदेश 17 लाख से अधिक टीके और प्राप्त करेंगे ।
जैसाकि कोविड-19 टीकाकरण की उदार और त्वरित तीसरे चरण की रणनीति में अनुशंसित था, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों की कुल संख्या के बारे में सूचित किया जा चुका है जो वे 45 वर्ष और इससे अधिक आयु के लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए बिल्कुल निशुल्क टीकों के ‘भारत सरकार चैनल‘ के हिस्से के रूप में प्राप्त करेंगे।
निम्नलिखित सारिणी उन टीकों की खुराकें प्रदर्शित करती है जो सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क ‘भारत सरकार चैनल‘ के जरिये उपलब्ध कराई जाएंगी।

news
Share
Share