window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना का प्रचार-प्रसार तो बहुत, लेकिन धरातल पर योजना शून्यः चोपड़ा | T-Bharat
September 25, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना का प्रचार-प्रसार तो बहुत, लेकिन धरातल पर योजना शून्यः चोपड़ा

हरिद्वार:रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों ने हरिद्वार नगर निगम प्रशासन पर राज्य फेरी नीति नियमावली क्रियान्वित देरी पर रोष प्रकट करते हुए रेलवे रोड स्थित कार्यालय पर बैठक आहूत की। बैठक में माध्यम से  मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव ओमप्रकाश सिंह से संयुक्त रूप से मांग की उत्तराखंड में रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अति महत्वकांक्षी योजना श्प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजनाश् की समीक्षा के साथ उत्तराखंड के समस्त नगर पालिकाओं, नगर निगमो, नगर निकायों में राज्य फेरी नीति नियमावली के नियम अनुरूप टाउन वेंडिंग कमेटी के सदस्य रेडी पटरी के संगठनों को शासन द्वारा आमंत्रित कर उनके सुझाव पर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को राज्य भर में वेंडिंग जॉन के रूप में स्थापित किए जाने की प्रक्रिया को राज्य सरकार की और से लक्ष्य पूर्ति के साथ निर्धारित किए जाने की मांग को दोहराया।
इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा हरिद्वार नगर निगम प्रशासन की लापरवाही की वजह से धर्मनगरी हरिद्वार में राज्य फेरी नीति नियमावली का संरक्षण रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को नहीं मिल पा रहा है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए समीक्षा की जा रही हैं वहीं उसके विपरीत नगर निगम प्रशासन की घोर उपेक्षा की मार रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को करनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि 22 अक्टूबर को टाउन वेंडिंग कमेटी के निर्णय के अनुसार हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र में तीन स्मार्ट वेंडिंग जोन के रूप में लग-भग 1,000 रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को समाहित किया जाना था, 2 सप्ताह बीत जाने के उपरांत भी अब तक नगर निगम प्रशासन द्वारा एक भी वेंडिंग जोन में स्थापन की कार्रवाई नहीं की गई। इस पूरे प्रकरण की शिकायत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, मुख्य सचिव ओमप्रकाश सिंह से मुलाकात कर पूरे प्रकरण के बारे में अवगत कराया जाएगा, चोपड़ा ने कहा प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना का प्रचार-प्रसार तो बहुत किया जा रहा है लेकिन धरातल पर रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को ईमानदारी के साथ लाभ नहीं मिल पा रहा है जो कि न्याय पूर्ण नहीं है। रेलवे रोड स्थित कार्यालय पर सामाजिक दूरी के साथ लघु व्यापारियों की बैठक में सम्मिलित हुए लघु व्यापारियों में मोहनलाल, वीरेंद्र सिंह, गौरव चैहान, जय सिंह बिष्ट, दीपक वर्मा, छोटे लाल शर्मा, श्याम जीत, मोतीराम, प्रमोद कुमार, बालकिशन कश्यप, विजय रावत, सोनू सिंह, आशा देवी, सुमन गुप्ता, सुमित्रा देवी, मंजू देवी, पुष्पा दास आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

news
Share
Share