window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); 100 रिपेलर रोकेंगे आबादी क्षेत्रों में हाथियों और लैपर्ड के कदम | T-Bharat
September 26, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

100 रिपेलर रोकेंगे आबादी क्षेत्रों में हाथियों और लैपर्ड के कदम

हरिद्वार:आबादी क्षेत्रों में हाथियों की आवाजाही रोकने और फसलों को नुकसान से बचाने के लिए वन विभाग 80 रिपेलर लगाने जा रहा है। आबादी से पहले जंगलों में लगाए जाने वाले रिपेलर से कई तरह की तेज आवाज और रोशनी निकलेंगे। इससे हाथी और दूसरे जानवर उल्टे पैर जंगलों में भाग जाएंगे। हरिद्वार क्षेत्र का अधिकतर इलाका जंगलों से घिरा है। राजाजी टाइगर नेशनल पार्क होने से हाथियों और तेदुओं का आबादी क्षेत्र में मूवमेंट रहता है। अक्सर आबादी में घुसकर भारतीय किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं।
इसके बदले वन विभाग को सालाना करीब 50 लाख से अधिक फसलों का मुआवजा देना पड़ता है। डीएफओ नीरज कुमार के मुताबिक इस समस्या को दूर करने के लिए वन विभाग आबादी क्षेत्र से सटे जंगलों में 100 रिपेलर लगाने जा रहा है। जिसमे जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर के अथक प्रयास से 10 रिपेलर लगाए गए है और 10 रिपेलर वन विभाग ने लगाए है और आने वाले समय में लगभग और 100 रिपेलर लगनी की व्यवस्था है। डीएफओ नीरज कुमार के अनुसार  इस यंत्र के 40 फीट की दूरी पर किसी भी बड़े जानवर का मूवमेंट होने पर एक्टिव हो जाएगा। इसके बाद इस यंत्र से अलग-अलग तेज आवाजें निकलेंगे और रोशनी भी होगी। ऑटो सेंसर यंत्र सूरज ढलने के बाद ऑन होगा और सुबह सूरज निकलने पर ऑफ हो जाएगा। हरिद्वार से लेकर लक्सर तक रीपेलर लगाए जाएंगे।

news
Share
Share