window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); राजाजी टाइगर रिजर्व में आग | T-Bharat
September 21, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

राजाजी टाइगर रिजर्व में आग

हरिद्वार: एशियाई हाथियों के लिए मशहूर राजाजी टाइगर रिजर्व की हरिद्वार रेंज के जंगल में शनिवार को अचानक आग भड़क उठी। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की मदद से इस पर काबू पाया जा सका। बताया गया कि आग से लगभग आधा हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ। क्षति का आकलन किया जा रहा है। रिजर्व में आग की इस यह 11वीं घटना है।

गर्मी बढ़ने के साथ ही राजाजी टाइगर रिजर्व के जंगल भी सुलगने लगे हैं। शनिवार को रिजर्व की हरिद्वार रेंज के मुख्य गेट से करीब 200 मीटर के फासले पर जंगल में आग भड़क उठी और उसने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना मिलने पर वनकर्मी मौके पर पहुंचे, लेकिन इसे बुझाने के प्रयास सफल नहीं हो पाए।

जब सफलता नहीं मिली तो फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। इसके बाद जंगल में तेजी से फैल रही आग पर डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद ही काबू पाया जा सका। रेंज अधिकारी डीपी उनियाल ने आग भाभड़ घास में भड़की, जिससे आधा हेक्टेयर जंगल में वन संपदा को नुकसान पहुंचा है। इसका आकलन किया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले अप्रैल माह से अब तक रिजर्व की श्यामपुर, चिड़ियापुर, खानपुर समेत अन्य रेंजों में आग की 10 घटनाएं हो चुकी हैं।

सूबे में अब तक जंगल की आग

-434 अब तक हो चुकी हैं घटनाएं

-685.16 हेक्टेयर जंगल को पहुंची क्षति

-1.5 हेक्टेयर में प्लांटेशन हुआ बर्बाद

-1169678 रुपये की क्षति का आकलन

news
Share
Share