window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); डेगू के विरूद्ध अभियान के अन्तर्गत विशेषज्ञ टीम ने डेंगू के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई के सम्बन्ध में सभी को सक्रिय करते हुये लगातार समन्वय स्थापित किया | T-Bharat
September 25, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

डेगू के विरूद्ध अभियान के अन्तर्गत विशेषज्ञ टीम ने डेंगू के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई के सम्बन्ध में सभी को सक्रिय करते हुये लगातार समन्वय स्थापित किया

हरिद्वार,(Amit kumar): जिलाधिकारी श्री सी0 रविशंकर के निर्देशों का पालन करते हुए डेगू के विरूद्ध अभियान के अन्तर्गत विशेषज्ञ टीम ने डेंगू के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई के सम्बन्ध में सभी को सक्रिय करते हुये लगातार समन्वय स्थापित किया गया। अभियान से जुड़े लोगों को डेंगू के लार्वा के स्रोत और डेंगू के लार्वा को नष्ट करने तथा आवश्यक रसायन एवं कीट नाशक के बारे में जानकारी दी गयी। टीम ने जनपद हरिद्वार के सभी समस्त आवासीय क्षेत्रों, कबाड़ की दुकानों, धर्मशालाओं, होटलों, कार्यालयों तथा इन स्थानों पर रखे गये फ्रिज, कूलर, गमलों, ट्यूब-टायर, अन्य अनावश्यक वस्तुओं आदि में विशेष ध्यान केन्द्रित करते हुये, खासकर डेंगू पाॅजिटिव पाये गये व्यक्तियों के निवास स्थलों में, जनपद के समस्त नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत के नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत के सहयोग से सक्रिय रूप से जन-जागरूकता सहित छिड़काव का अभियान चलाया गया और कई स्थानों पर लार्वा नष्ट किया गया।
कार्यक्रम के तहत सोहालपुर, केलानपुर, हल्वाहेरी, पवनविहार, नन्दपुरी,जगजीतपुर बहादराबाद में छिड़काव, लार्वा नष्ट करना तथा प्रचार प्रसार का कार्य किया गया।
नगर निगम रूड़की के बीटीगंज मार्केट(नहर किनारे) में नगर निगम, रूड़की की सामूहिक टामों द्वारा लोगों को डेंगू से बचाव व जन-जागरूकता हेतु विशेष अभियान चलाया गया, जिसमें लोगों को पम्फलेट द्वारा डेंगू से बचाव व सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।
डेंगू का लार्वा पनपने की सम्भावित जगहों पर कीटनाशक छिड़काव तथा जन-जागरूकता अभियान चलाकर सभी ने मिशन के रूप में जिलाधिकारी के आदेशों का पालन किया, ताकि जनपद को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से मुक्त किया जा सके।

news
Share
Share