window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); राज्य के सतत् विकास हेतु रोज़गार को नवाचार एवं कौशल विकास से सम्बद्ध करना आवश्यक : डॉ बत्रा | T-Bharat
September 25, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

राज्य के सतत् विकास हेतु रोज़गार को नवाचार एवं कौशल विकास से सम्बद्ध करना आवश्यक : डॉ बत्रा

बीमारी से दूरी तथा बीमार से सहानुभूति है जरूरी: डाॅ. बत्रा

बीमारी से दूरी तथा बीमार से सहानुभूति है जरूरी: डाॅ. बत्रा

हरिद्वार,(Amit kumar):स्थानीय एस एम जे एन पी जी कालेज में कैरियर काउंसिलिंग सैल तथा छात्र कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गूगल मीट के माध्यम से कैरियर काउंसिलिंग के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया गया।इस वेबिनार में प्रतिभागियों को अपने उद्बोधन में डॉ सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि उत्तराखंड राज्य की पारिस्थितिकी तंत्र को ध्यान में रखते हुए युवाओं को सतत विकास एवं पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता के आधार पर रोजगार सृजन एवं नवीकरणीय नवाचार से अपने कौशल विकास को सम्बद्ध करना चाहिए।
युवाओं को रोजगार सृजक बन कर राज्य के अन्य युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य करना चाहिए। स्टार्टअप के माध्यम से राज्य के विकास में योगदान देने की ओर अग्रसर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा नौकरी की तैयारी तो करें ही परन्तु नौकरी देने वाला भी बनें।
यूको बैंक की सहायक प्रबंधक श्रीमती पल्लवी द्वारा छात्र छात्राओं को बैंकिंग क्षेत्र में किस प्रकार सफलता मिलेगी इसकी जानकारी दी गई। उनके द्वारा मुख्य रूप से आई बी पी एस एवं पी ओ की परीक्षा की तैयारी से सम्बन्धित टिप्स प्रदान किए। उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों को इस हेतु कोचिंग लेने की भी जरूरत नहीं है। बैंकिंग क्षेत्र में इन दिनों काफी रोजगार के अवसर हैं।
छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ संजय माहेश्वरी ने इतिहास विषय को केन्द्र में रखकर छात्र छात्राओं को सिविल सर्विसेज के विषय में महत्वपूर्ण सुझाव दिये। उन्होंने कैरियर काउंसिलिंग में छात्रों के प्रश्नों के समाधान भी प्रस्तुत किये।
डॉ सरस्वती पाठक द्वारा संस्कृत विषय को केन्द्र में रखकर कैरियर परामर्श के साथ वर्तमान परिदृश्य में योगा एवं वास्तु शास्त्र में छात्रों को कैरियर परामर्श दिया।
समाज शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ जे सी आर्य ने आपदा प्रबंधन एवं औद्योगिक समाज शास्त्र में विषय की प्रासंगिकता पर ध्यान केंद्रित किया वहीं डॉ सुषमा नयाल ने मास काम एवं एन जी ओ हेतु समाज शास्त्र की भूमिका पर प्रकाश डाला।
कैरियर काउंसिलिंग सैल के समन्वयक श्री विनय थपलियाल द्वारा विभिन्न विषयों पर कैरियर को किस प्रकार सफल बनाया जा सकता है के सन्दर्भ में अपने विचार साझा किए। इसमें मुख्य रूप से सीडीएस,एस एस सी, सीजीएल, एवं विभिन्न प्रशासनिक सेवाओं के लिए छात्रों को तैयारी करने हेतु टिप्स प्रदान किये।
कार्यक्रम का आयोजन कैरियर काउंसिलिंग सैल के समन्वयक श्री विनय थपलियाल एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ संजय माहेश्वरी एवं डॉ सरस्वती पाठक द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुकुल करणवाल,आरती बघेल,मिली तिवारी,मंजरी राजपूत,प्रिसं,आकाश, आशा बरथवाल,मानस चमोली,शुभी कुरल, अनमोल, दिव्यांश,पंकज कुमार आदि उपस्थित रहे।

news
Share
Share