window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); स्वामी जी की मांग थी रायवाला से भोगपुर तक खनन पर रोक लगाई जाए | T-Bharat
September 25, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

स्वामी जी की मांग थी रायवाला से भोगपुर तक खनन पर रोक लगाई जाए

Haridwar,(Amit Kumar): कल दिनांक 2 सितम्बर 2020 को रात्रि 10.30 बजे मातृ सदन के संस्थापक अध्यक्ष परम पूज्य स्वामी शिवानंद जी द्वारा माँ गंगा के लिये दिनाँक 3 अगस्त से किये जा रहे अपने अनशन को विराम दे दिया गया। स्वामी जी की मांग थी रायवाला से भोगपुर तक खनन पर रोक लगाई जाए। 29 अगस्त को राष्ट्रीय संयोजक गंगा विचार मंच डॉ भरत पाठक एवं स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड अम्बेसडर श्रीमती डॉ नंदिता पाठक स्वामी जी से अनशन समाप्ति के अनुरोध के लिये मातृ सदन आये थे। आपके द्वारा स्वामी शिवानंद जी का संदेश जल शक्ति मंत्रालय को दिया गया। कल 2 सितंबर को जल शक्ति मंत्रालय द्वारा इस विषय पर बैठक कर गंभीरता पूर्वक विचार विमर्श किया की स्वामी जी की उचित मांग पर और उनके स्वास्थ्य को ध्यान रखते हुए कोई ठोस नतीजे पर पहुँचा जाए।

केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गुरुदेव के द्वारा उठायी गयी मांगों को गंभीरता से लिया।

NMCG और गंगा विचार मंच के पदाधिकारियों के माध्यम से तीन चार दिन से चल रही वार्तालापों व अथक प्रयासों से NMCG के महानिदेशक श्री राजीव रंजन मिश्र द्वारा भेजे गए पत्र पर स्वामी जी की मांगो के अनुरूप क्रियान्वयन करते हुए अनशन को समाप्त करने के विनम्र आग्रह को स्वामी जी ने स्वीकार किया। निदेशक जी ने पत्र के माध्यम से स्वामी जी को अवगत कराया कि आपके आग्रह पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को सख्ती के साथ निर्देश दिए गए हैं कि खनन पर रोक लगाई जाय। गंगा से संबंधित अन्य विषयों पर भी सरकार गंगा संरक्षण के लिये कटिबद्ध है। किसी भी सूरत में गंगा के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

कल रात्रि राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा जी के पत्र को गंगा विचार मंच के राष्ट्रीय संयोजक डॉ० भरत पाठक जी के निर्देश पर लेकर कर जाने का महत्वपूर्ण कार्य गंगा विचार मंच के प्रदेश सह संयोजक आशीष कुमार झा और उनके सहयोगी मनोज शुक्ला जी (जिला संयोजक हरिद्वार) एवं अंश मल्होत्रा द्वारा किया गया।

NMCG के पत्र को प्राप्त करने के बाद पत्र को पूर्ण रूप से पढ़ कर एवं आश्वस्त होने के परिणाम स्वरूप रात्रि 10:30 बजे पूज्य स्वामी जी नें तपस्या रूपी अपने अनशन को विराम दे दिया।

हम सब उनके उत्तम स्वास्थ्य की मंगल कामना करते हैं।

news
Share
Share