window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); लॉक डाउन में आरएसएस ने लिया सेवा का संकल्प :पदम् जी | T-Bharat
September 24, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

लॉक डाउन में आरएसएस ने लिया सेवा का संकल्प :पदम् जी

हरिद्वार,(Amit Kumar): राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने हरिद्वार नगर एवं क्षेत्र रानीपुर क्षेत्र में लॉक डाउन के चलते किये जा रहे राहत कार्यो की एक समीक्षा बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की । जिसमें आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख पदम् जी तथा विभाग प्रचारक शरद कुमार ने स्वयं सेवकों से इस इस वार्ता के कर्म में सेवा कार्य को निरंतर कैसे चलाया जाए इस पर विचार विमर्श किया ।
आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख पदम् जी ने कहा कि कोरोना से लड़ाई अभी लम्बी चलने वाली है।ऐसे में स्वयं सेवकों को समाज को सक्षम बनाने की ओर कार्य करना होगा। उन्होंने आगे कहा कि जरूरतमन्दों तक हर सम्भव मदद पहुचे इसलिए स्वयं सेवक अपने स्तर से पहले जरूरतमंद की स्थिति का स्वयं आंकलन करें। लॉक डाउन एक माह से अधिक होने के कारण अब कई मध्यवर्गी परिवारों की भी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई होगी, ऐसे व्यक्ति परिवार किसी के सामने अपनी परेशानी को रख भी नही सकते। ऐसे व्यक्ति-परिवारों को चिन्हित कर उन के सम्मान को भी ठेस न पहुचे इस प्रकार मदद करनी है। साथ ही स्वयंसेवको को समाज के सम्पन्न लोगों को भी सेवा कार्य करने के लिए प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई कितनी लम्बी चले अभी यह नही कहा जा सकता। लॉक डाउन खुल भी गया तो भी स्थितियां सामान्य होते होते काफी समय लग जायेगा। इसलिए हमे अपने बीच से ही पारंपरिक कार्य करने वाले लोगो को प्रोत्साहित करना होगा। समाज के कई वर्ग अपने पारंपरिक कार्यो को छोड़ दूसरे कामो में लग गए है लेकिन अब स्थितियां बदल गई है। पूरे विश्व में आर्थिक संकट गहरा सकता है। इस संकट से देश को बचाने के लिए भी जरूरी है कि हम अपने पारंपरिक कार्यो से जुड़े। इससे हम अपने परिवार के साथ समाज की भी रक्षा कर सकते है।
इस मौके पर हरिद्वार नगर कार्यवाह गुरमीत सिंह व रानीपुर कार्यवाह देवेश वशिष्ठ ने अपने-अपने क्षेत्रों में चल रहे सेवा कार्यो की विस्तृत जानकारी दी।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में अमित शर्मा,अमित त्यागी, मोनू त्यागी ,अभिषेक जमदग्नि, विकास कुमार, मनीष सैनी, विशाल गोस्वामी, शिवकुमार, प्रवीण शर्मा ,अर्पित कुमार,अम्बरीष कुमार, अनिल प्रजापति,राहुल कुमार, विनोद आर्य, बलदेव सिंह, हार्दिक प्रजापति आदि मुख्य रहे।

news
Share
Share