window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); सेवा प्रकल्पों के माध्यम से मानवता की सेवा अनवरत जारी रहेगी : श्री महंत रवींद्र पुरी | T-Bharat
September 24, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

सेवा प्रकल्पों के माध्यम से मानवता की सेवा अनवरत जारी रहेगी : श्री महंत रवींद्र पुरी


हरिद्वार,(Amit Kumar): लॉकडाउन में मजदूर वर्ग व निराश्रितों की मदद के लिए सेवा अभियान चला रहे मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष व पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव श्रीमहंत रविन्द्रपुरी महाराज ने कहा कि लॉकडाउन को आज एक माह पूरा हो गया है।
सेवा प्रकल्पों के माध्यम से ही लॉकडाउन को सफल बनाया जा सकता है। तय सीमा के बाद भी यदि लॉकडाउन जारी रहता है तब भी किसी मानव को भोजन की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस जैसी लाईलाज बीमारी की वजह से पूरी दुनिया में लॉकडाउन है। भारत में भी इस वायरस का प्रसार रोकने के लिए लॉकडाउन करना पड़ा है। रोजगार बंद होने से अत्यन्त कठिनाई का सामना कर रहे दिहाड़ी मजदूरों व गरीब वर्ग की मदद के लिए मंशा देवी मंदिर ट्रस्ट व पंचायती अखाड़ा श्रीनिरंजनी की ओर से शुरू किए गए सेवा अभियान के अंतर्गत जनपद के सभी क्षेत्रों में प्रशासन के सहयोग से जरूरतमंदों तक निरंतर खाद्य सामग्री एवं रसद प्रशासन के माध्यम से पहुंचायी जा रही है।साथ ही करीब सवा करोड़ रुपए की धनराशि मुख्यमंत्री राहत कोष में शहरी विकास मंत्री के माध्यम से और अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह को चेक प्रदत की गयी एवं प्रतिदिन जरूरतमंद लोगो के लिए लगभग 2200 भोजन के पैकेटो का वितरण भी प्रशासन के माध्यम से आश्रित व्यक्तियों को दिया जा रहा है। जनप्रतिनिधियों की मांग पर उन्हें भी गरीबों में वितरण के लिए खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है। इसके अलावा तमाम व्यापारी संगठनों व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के माध्यम से भी जरूरतमंदों की मदद की जा रही है। श्रीमहंत रविन्द्रपुरी ने बताया कि ज्वालापुर के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों, शिवालिकनगर नगर पालिका क्षेत्र, कनखल, उत्तरी हरिद्वार आदि इलाकों में भी खाद्य सामग्री के ट्रक भिजवाए गए हैं। जनपद की चारों तहसीलों में वितरण के लिए प्रशासन को दो हजार राशन किट उपलब्ध करायी गयी हैं। श्री गंगोत्री धाम के दुर्गम इलाकों में रहने वालों की सहायता के लिए धाम के रावल के माध्यम से राशन का एक ट्रक भिजवाया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में जुटे दुनिया भर के वैज्ञानिकों को जल्द सफलता मिले इसके लिए मां मंशा देवी व गंगा मैय्या के निमित्त प्रतिदिन विशेष अनुष्ठान भी किया जा रहा है। इस अवसर पर निरंजनी अखाड़े के सचिव श्रीमहंत रामरतन गिरी, मंशा देवी मंदिर के मुख्य ट्रस्टी प्रदीप शर्मा, अनिल शर्मा, स्वामी द्गिम्बर राजगिरी, आदि ने विश्व शांति के लिए मां गंगा मैय्या से प्रार्थना की।

news
Share
Share