window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है कोरोना | T-Bharat
September 23, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है कोरोना

नईदिल्ली। कोरोना वायरस से देश में 26 लोगों की मौत हो गई है। सिर्फ भारत में ही कोरोना के संक्रमण का आंकड़ा 1010 के करीब पहुंच गया है। दुनिया भर की सरकारें बचाव के तमाम उपाय करने में जुटी हुई हैं। भारत में भी 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है। जागरुकता भी फैलाई जा रही है, लेकिन साथ ही कई अफवाहें जन्म ले रही हैं। एक ऐसी ही अफवाह ये है कि कोरोना वायरस हवा से फैलता है, जिसका विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खंडन करते हुए बताया कि कोरोना वायरस सिर्फ एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है।
उसने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा से नहीं फैलता, क्योंकि यह सिर्फ थूक के कणों से ही फैलता है। ये कण कफ, छींक और बोलने से शरीर से बाहर निकलते हैं। थूक के कण इतने हल्के नहीं होते जो हवा के साथ यहां से वहां उड़ जाएं। वह बहुत जल्द ही जमीन पर गिर जाते हैं।
डब्ल्यूएचओ ने बताया कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति के 1 मीटर के दायरे में खड़ा होता है तो कोरोना वायरस सांस के जरिए उसके शरीर में जा सकता है। अगर किसी सतह पर किसी संक्रमित व्यक्ति के थूक के कण गिरे हों और उस सतह को कोई शख्स छूकर अपनी आंख, नाक या मुंह को छू ले तो भी ये वायरस उसके हाथ के जरिए शरीर में जा सकता है। ऐसे में हाथ लगातार धोते रहना ही जरूरी है।

news
Share
Share