window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); सावधानी व सफाई से ही कोरोना से बचाव संभव : भक्त दुर्गादास | T-Bharat
September 23, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

सावधानी व सफाई से ही कोरोना से बचाव संभव : भक्त दुर्गादास

by Amit kumar
हरिद्वार, 15 मार्च। उत्तरी हरिद्वार की प्रख्यात धार्मिक संस्था वैष्णा देवी लाल माता मंदिर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के आवाह्न पर कोरोना वायरस के प्रति तीर्थयात्रियों को जागरूक करने की मुहिम प्रारम्भ की है जिसके तहत संस्था प्रबंधक भक्त दुर्गादास के निर्देशन में मंदिर में प्रवेश करने वाले तीर्थयात्रियों को हैण्ड सेनेटाइजर के साथ मास्क व दस्ताने दिये जा रहे हैं। इस संदर्भ मंे लाल माता मंदिर के प्रबंधक भक्त दुर्गादास ने कहा कि समूची दुनिया कोरोना की चपेट में है। ऐसे में सावधानी बरतते हुए सफाई व्यवस्था का ध्यान रखकर ही कोरोना से बचाव किया जा सकता है। भक्त दुर्गादास ने कहा कि जहां विश्व की बड़ी महाशक्ति चीन, अमेरिका, इटली व ईरान जैसे देश कोरोना के कहर से परेशान है तो वहीं हमारे देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसकी रोकथाम के लिए सार्थक प्रयास प्रारम्भ किये हैं। उन्हांेने जहां हाथ मिलाने के स्थान पर अपने देश की नमस्ते परम्परा को पुनः प्रचलन में लाकर देश के करोड़ों लोगों को कोरोना के वायरस से संक्रमित होने से बचाने का कार्य किया है।
भक्त दुर्गादास ने कहा कि वैष्णो देवी लाल माता मंदिर के आने वाला प्रत्येक श्रद्धालु भक्त हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। आश्रम में प्रवेश से पूर्व हाथ धुलवाकर तथा उन्हें हैण्ड सेनेटाइजर, मास्क व दस्ताने प्रदान कर सुरक्षित प्रक्रिया से मंदिर के दर्शन करवाये जा रहे हैं।
आश्रमकर्मी अश्विनी ने कहा कि संस्था के प्रबंधक भक्त दुर्गादास की पहल पर आश्रम में पूर्णतया सावधानी बरती जा रही है। आश्रम परिसर में दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। पुजारीगण भी दस्ताने व मास्क पहनाकर पूजन व प्रसाद वितरण का कार्य कर रहे हैं। संस्था की इस पहल में आश्रमकर्मी राजेन्द्र शर्मा, राकेश सकलानी, अश्विनी कुमार, हेमन्त थपलियाल, हीरा जोशी, सकलदेव महतो समेत सभी आश्रमकर्मी पूर्ण मनोयोग से जुटे हैं।
वैष्णो देवी लाल माता मंदिर के प्रबंधक भक्त दुर्गादास ने यह पहल कर निश्चित रूप से तीर्थनगरी की अन्य धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं को सार्थक संदेश देने का कार्य किया है।

news
Share
Share