window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); हरिद्वार की ओर से रासायनिक औद्योगिक आपदा विषय पर एक दिवसीय कार्याशाला का आयोजन कलेक्टेªट सभागार में किया | T-Bharat
September 23, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

हरिद्वार की ओर से रासायनिक औद्योगिक आपदा विषय पर एक दिवसीय कार्याशाला का आयोजन कलेक्टेªट सभागार में किया

by Amit kumar

हरिद्वार। जिलाधिकारी हरिद्वार श्री सी रविशंकर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सेंथिल अबुदई, मुख्य विकास अधिकारी श्री विनीत तोमर, अपर जिलाधिकारी श्री कृष्ण कुमार मिश्र की उपस्थिति में आपदा प्रबंधन विभाग हरिद्वार की ओर से रासायनिक औद्योगिक आपदा विषय पर एक दिवसीय कार्याशाला का आयोजन कलेक्टेªट सभागार में किया गया।
कार्याशाला में इंसिडेंट रिस्पाॅंस सिस्टम के अन्तर्गत नियुक्त जनपदीय अधिकारियों को किसी भी रासायनिक आपदा की स्थिति में प्रथम सूचना मिलते ही किस प्रकार अपने कर्तव्यों को न्यूनतम समय में करना है इस पर विस्तार से चर्चा की गयी।
कार्याशाला में कैमिकल बायोलोजिकल, रेडियोलोजिकल न्यूक्लियर आपदा पर एनडीआरएफ टीम के डिप्टी कमांडेंट श्री आदित्य प्रताप सिंह ने व्याख्यायन दिया। जिसमें उन्होंने ऐसी आपदा की स्थिति में सबसे पहले सामान्य नागरिक, पुलिस और बाद में जिला प्रशासन को क्या प्रथम रिस्पाॅंस करना चाहिए। उन्हेांने बताया कि किस प्रकार ये रासायनिक आपदाओं से कुछ महत्वपूर्ण जागरूकता होने वाले नुकसान को बहुत ज्यादा कम कर सकती है। किसी भी रासायनिक आपदा में पानी में भीगे कपड़े से आंख, नाक, कान, त्वाचा को कवर करने से जीवन की रक्षा की जा सकती है।शाखा प्रबंधक इण्डियन आॅयल काॅरपोरेशन ट्रमिनल रूड़की श्री विक्रम फुलेरिया ने भी महत्वपूर्ण जानकारी कार्याशाला में दी।
आईआरएस विशेषज्ञ राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण देहरादून श्री बीबी गणनायक ने जिला आईआरएस टीम को सम्बोधित करते हुए आपदा की स्थिति में मैनेजर की भूमिका निभाते हुए अपनी भूमिका को पूर्णतः स्पष्ट रूप से समझकर कार्य करने की बात कही।
कार्याशाला में हिन्दुस्तान पेट्रेालियम लण्ढौरा, इण्डियन आॅयल काॅरपोरेशन बाॅटलिंग प्लांट बहादराबाद, भेल रानीपुर, भारत पैट्रोलियम काॅरपोरेशन रूड़की, काॅन्फिडेंस सिलेंडर पेट्रोकेम भगवानपुर, नील मेटल सिडकुल, मुंजाल सोवा सलेमपुर, केविंडिश इंडस्ट्रीज लक्सर, एयर लिक्विड नाॅर्थ इण्डिया, मंगलौर, हीरो मोटर सिडकुल हरिद्वार, राॅकमेन सिडकुल हरिद्वार, सूर्या फूड सिडकुल हरिद्वार, ए.जी. इण्डिस्ट्रीज सिडकुल हरिद्वार के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। सभी संस्थानों से प्रतिनिधियों ने अपने उद्योगों में प्रयोग होने वाले रसायनों, गैसो व एसिड के नाम तथा मात्रा की जानकारी दी तथा इनसे होने वाली आपदा के समय में जारी दिशा निर्देशानुसार किये गये प्रंबधन व उपकरणों पर प्रकाश डाला।

news
Share
Share