window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); आयुष छात्रों को पुलिस ने जबरन उठाया, बच्चों संग विवि में डटीं नर्सिंग अभ्यर्थी | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

आयुष छात्रों को पुलिस ने जबरन उठाया, बच्चों संग विवि में डटीं नर्सिंग अभ्यर्थी

देहरादून। निजी आयुष कॉलेजों के खिलाफ आंदोलित छात्रों को पुलिस ने देररात धरनास्थल से उठा दिया। इस दौरान छात्रों की पुलिस के साथ तीखी नोकझोंक हुई। उधर, आंदोलित छात्रों ने धरनास्थल पर इगास पर्व मनाया। उन्होंने वहां दीपदान किया। 

निजी आयुष कॉलेजों की मनमानी और भारी भरकम फीस वृद्धि के खिलाफ छात्र 39 दिन से आंदोलन पर हैं। साथ ही 30 दिन से अनशन कर रहे हैं। राज्य स्थापना दिवस के तहत परेड मैदान में कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे। 

ऐसे में परेड मैदान के चारों तरफ पुलिस-प्रशासन ने जीरो जोन घोषित किया गया है। इसके अलावा जिलाधिकारी सी रविशंकर ने धरना स्थल स्थानांतरित करने के निर्देश दिए। ऐसे में एसपी सिटी श्वेता चौबे समेत पुलिस और जिला प्रशासन के अफसर छात्रों को समझाने पहुंचे, लेकिन उन्होंने कहीं और जाने से मना कर दिया। 

छात्रों का कहना था कि वह शांतिपूर्ण ढंग से धरना देते रहेंगे और उन्हें ना हटाया जाए। पर पिछली घटनाओं को देखते हुए पुलिस भी किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती थी। पुलिसकर्मी लगातार छात्रों पर धरनास्थल छोड़ने  का दबाव बनाते रहे। इस बीच यूकेडी व कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ता भी धरना स्थल पर पहुंच गए। वह भी छात्रों को हटाने का विरोध करने लगे। बहरहाल देर रात पुलिस ने छात्रों को धरनास्थल से उठा दिया। 

इससे पूर्व धरना दे रहे छात्रों ने कहा कि राज्य सरकार हाईकोर्ट का आदेश भी लागू नहीं करा पा रही है। निजी कॉलेजों को न हाईकोर्ट के आदेश की परवाह है और न सरकार, शासन व विवि का डर है ।वह उन पर बढ़ी हुई फीस जमा करने का दबाव बना रहे हैं। ऐसा न करने पर उन्हें न कक्षाओं में बैठने दिया जा रहा है और न परीक्षा फॉर्म भरने दिया जा रहा है। पर कार्रवाई के बजाए सरकार उनके आंदोलन को ही दबाने का प्रयास कर रही है। 

बच्चों संग विवि में डटीं नर्सिंग अभ्यर्थी

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में तीन साल से अटकी नर्सिंग भर्ती के अभ्यर्थियों ने अब आर-पार की लड़ाई का एलान कर दिया है। वह अब अपने दुधमुंहे बच्चों संग दिन-रात विवि परिसर में धरने पर डटी हैं। उन्होंने साफ कर दिया है कि यदि जल्द नियुक्ति नहीं दी गई तो वह कोई भी आत्मघाती कदम उठाने को मजबूर होंगी। 

news
Share
Share