window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); Eat Right India Campaign: खाने-पीने के शौकीन इंदौर में सबने कहा- आज से तेल, नमक और चीनी कम | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

Eat Right India Campaign: खाने-पीने के शौकीन इंदौर में सबने कहा- आज से तेल, नमक और चीनी कम

इंदौर।  पोहा और कचोरी जैसी चीजें छककर खाने के शौकीन मध्य प्रदेश के इंदौर के लोगों को अब यह संदेश दिया जा रहा है कि तेल, नमक और चीनी कम कर दो। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और विश्व बैंक के सहयोग से अन्य संगठनों ने इसके लिए इंदौर में रविवार से ईट राइट अभियान की शुरुआत की। लोगों ने भी कम तेल, नमक और चीनी के सेवन का संकल्प लिया है।

 

 

अभियान के लिए फिलहाल देश के तीन शहरों मुंबई, चेन्नई के अलावा इंदौर को चुना गया है। स्वच्छता में देश में तीन बार अव्वल रहने के कारण ही इंदौर को ईट राइट अभियान के लिए चुना गया है। माना जा रहा है कि जिस शहर के बाशिंदों ने स्वच्छता को अपनाया, वे सेहत के लिए ईट राइट अभियान को भी उतना ही महत्व देंगे।

 

कई संस्थानों ने मिलकर किया सहयोग

ईट राइट अभियान के तहत रविवार को स्कीम नंबर-78 में एक निजी शिक्षण संस्थान में कार्यशाला हुई। यहां ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थो का मेला भी लगाया गया था, जिसमें जैविक खेती से तैयार दाल, चावल, गेहूं, मसाले, गाय का दूध, घी के अलावा लघु धान्य के रूप में पहचाने जाने वाले रागी, सांवा, मोरधन से तैयार खाद्य पदार्थो के स्टॉल भी लगाए गए थे। इस अभियान को एसोसिएशन ऑफ फूड साइंटिस्ट एंड टेक्नोलॉजिस्ट्स इंडिया (एएफएसटीआई) इंदौर इकाई, इंडियन डाइटेटिक एसोसिएशन (IDA) मध्य प्रदेश इकाई, आइएफसीए और आईएमए ने मिलकर एफएसएसएआइ और विश्व बैंक के सहयोग से शुरू किया है।

news
Share
Share