window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); कभी भी गूगल पर सर्च ना करे ये 5 चीजे,वरना आपको पड़ सकता है पछताना | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

कभी भी गूगल पर सर्च ना करे ये 5 चीजे,वरना आपको पड़ सकता है पछताना

आजकल हम सबकी एक खराब आदत बन गई है कि हमे किसी भी चीज के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो हम गूगल पर सर्च कर लेते है। ऐसा नहीं है की गूगल पर सर्च करना गलत है लेकिन हमे सर्च करने के साथ थोड़ी सावधानी भी रखनी चाहिए। आपको बता दे कि हाल ही में बेंगलूरू में ज़ोमैटो के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना उस पर भरी पड़ गया और उस पर कॉल करने के बाद महिला का अकाउंट खाली हो गया। इसलिए जरूरी नहीं कि गूगल पर आपको जो जानकारी मिले वो पूरी तरह सही हो।

गूगल पर सर्च करने से पहले आप जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं। अच्छा होगा कि आप गूगल पर ये पांच चीजें सर्च न करें। भूलकर भी अगर आपने ये पांच चीजें सर्च की तो मुश्किलों में फंस सकते हैं।

 

अपना ई-मेल

 

पर्सनल ई-मेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से भी परहेज करें। ऐसा बार-बार करने से आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है। आपको बता दे की ईमेल हैकिंग का एक बहुत बड़ा जरिया होता हैं। यहां पर आपको हैकर कोई भी फेक ईमेल भेज कर आपके डिवाइस को हैक कर सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में सबसे ज्यादा हैकिंग के मामले ई-मेल हैक होने के होते हैं। इसकी लाखों शिकायतें साइबर सेल में भी दर्ज हैं।

 

पहचान

 

गूगल पर सर्च करते वक्त भूलकर भी कभी अपनी पहचान जानने के लिए सर्च न करें। क्योंकि, गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटाबेस होता है और बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है। हैकर्स इसी इंतजार में रहते हैं कि कौन सी चीज उन्हें आसानी से हैक करने को मिल जाए। अगर इस बात को सीधा कहा जाये तो यह है कि ” आपको गूगल पर आपसे सबंधित कोई भी पर्सनल जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए ”

 

मेडिसिन

 

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की जरुरी नहीं है की गूगल पर मिलने वाली सारी इनफार्मेशन सच्ची हो। इसलिए गूगल पर मेडिसिन सर्च करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा अगर आप बीमारी और मेडिसिन के बारे में गूगल पर सर्च करते हैं तो आपका सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

 

संदिग्ध चीजें

 

अक्सर गूगल पर लोग कुछ ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उन्हें कोई मतलब नहीं लेकिन सिर्फ देखने भर के लिए कर लेते हैं, ऐसी ही संदिग्ध या संदेह की चीजों को सर्च न करें। क्योंकि, साइबर सेल की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर ही होती है, जो कुछ संदिग्ध सर्च करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। साइबर सेल के मामलों में जेल तक की सजा का प्रावधान है।

 

विज्ञापन

 

गूगल पर कभी भी असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपको संबधित विज्ञापन आने लगते हैं। जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है। अगर आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो आप इस सर्च करने से बचें।

news
Share
Share