window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); मौसम विभाग का Alert जारी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

मौसम विभाग का Alert जारी, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली हाल में पूरा देश पानी-पानी है। उत्तर भारत के कुछ इलाकों में बेशक बारिश ना हो रही हो, लेकिन मौसम सुहाना बना हुआ है। वहीं, अब भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से देश के हर राज्य में अच्छी बारिश की आशंका जताई गई है। हालांकि, यह खबर उन राज्यों के लिए बेहद ही खराब है, जहां पहले से ही भारी बारिश के कारण बाढ़ से जन-जीवन प्रभावित हो चुका है। बता दें कि INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT ने अगले कुछ दिनों का हाल पेश किया है, जिसमें लगभग कुछ राज्यों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तो वहीं अन्य राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिन ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए भारी हो सकते है। यहां भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा उत्तराखंड, तटीय कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल-माहे, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के घाट वाले क्षेत्र, कोंकण-गोवा और तेलंगाना के लिए भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है।

 

 

बाकी जगहों पर भी सामान्य बारिश का पूर्वानुमान

जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश-यानम और तेलंगाना-दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के लिए बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग की तरफ से लगाया गया है। इसके अलावा कुछ दिनों में दिल्ली और गुजरात में भी बारिश की संभावना लगाई गई है। जानते है देश का हाल

ओडिशा में भारी वर्षा की चेतावनी

मौसम विभाग ने ओडिशा में आने वाले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सोमवार को भी राज्य में तेज बारिश से आम जनजीवन प्रभावित रहा। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राज्य में मानसून फिर सक्रिय हुआ है। इस दौरान हुए वज्रपात में अब तक राज्य भर से 16 लोगों की मौत की सूचना है।

लगातार बारिश होने से ओडिशा के कंधमाल जिले में एक बार फिर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। भारी बारिश से कंधमाल में राष्ट्रीय राजमार्ग 59 पर बालीगुड़ा के पास अस्थायी रूप से बनाया गया कलवर्ट पानी में बह गया। इससे कंधमाल-कालाहांडी-रायगड़ा के बीच आवागमन बंद हो गया है। लगातार बारिश से हीराकुद जलभंडार का जलस्तर भी बढ़ने लगा है।

 

बंगाल में वज्रपात से 16 की मौत

बंगाल के पुरुलिया वज्रपात(आकाश से बिजली गिरना) से नौ की मौत हो गई। सभी खेत में काम करते समय वज्रपात की चपेट में आ गए। दक्षिण 24 परगना में चार लोगों को मौत हो गई है झाड़ग्राम में दो लोग और हुगली में एक व्यक्ति की मौत वज्रपात की चपेट में आने से हो गई।

अगले 48 घंटे में दक्षिण बंगाल में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है। इस अवधि में कोलकाता में मध्यम से तेज गति की बारिश दर्ज की जाएगी जबकि दक्षिण बंगाल के आठ जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तराखंड में रहें सर्तक

मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट के बाद पुलिस और प्रशासन ने नदी और बरसाती नालों के किनारे रहने वालों को सतर्क किया है। इस दौरान खतरे की आशंका को देखते हुए परिवारों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने को कहा गया। इसके लिए सरकारी स्कूल, पंचायत भवन आदि को आरक्षित किया गया है।

news
Share
Share