window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); हरिद्वार में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे; नगर निगम ने संभाला मोर्चा | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

हरिद्वार में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे; नगर निगम ने संभाला मोर्चा

हरिद्वार, उत्तराखंड में हुई बारिश से अब बीमारी का खतरा बढ़ गया है। बुखार की जांच से डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। हरिद्वार में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सोमवार को एलाइजा जांच में 59 डेंगू संभावित मरीजों में 26 में इसकी पुष्टि हुई थी। इधर डेंगू के बढ़ते मामले को देखते स्वास्थ्य महकमा और जिला प्रशासन सतर्क है। मंगलवार को नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती के नेतृत्व में टीम ने आमजन को डेंगू के प्रति सतर्क और जागरूक करने के दृष्टिगत विभिन्न क्षेत्रों का निरीक्षण किया।

लोगों को डेंगू के प्रति सतर्क और जागरूक करते स्वयं कनखल के गुरुबख्श विहार, चंद्रनगर आदि क्षेत्र के घरों का निरीक्षण किया। छह घरों में डेंगू का लार्वा मिलने पर छह लोगों के दो-दो रुपए के चालान किए। दोबारा डेंगू का लार्वा मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। नगर आयुक्त ने बताया कि जन-जागरूकता के साथ-साथ कीटनाशकों के छिड़काव और फागिंग कार्य को पांच स्प्रे टैंकर, पांच फागिंग मशीन तथा 10 फोंटाना मशीनें लगायी गयी है।

नगर निगम को छह जोन में बांटकर 101 फागिंग मशीन तथा दो-दो फोंटाना स्प्रे मशीन भी प्रत्येक जोन में कीटनाशक का छिड़काव कराया जा रहा है। इस दौरान सेनेटरी इंपेस्क्टर विकास चौधरी, अजुüन सिंह, सुनीत कुमार, सुपरवाइजर अनुराग, किशोर आदि उपस्थित रहे।

डेंगू से बचाव के लिए चलाया जन जागरूकता अभियान

नगर पालिका परिषद शिवालिक नगर के अध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में नवोदय नगर में डेंगू से बचाव के लिए जन जागरुकता अभियान चलाया गया। कीटनाशक दवाओं और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया। अपर जिलाधिकारी पीएल शाह ने कहा कि डेंगू को लेकर जनजागरूकता जरूरी है। नगर पालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहा कि डेंगू से बचाव को प्रत्येक वार्ड में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा है।

इस क्रम में मंगलवार को नवोदय नगर में कीटनाशक का छिड़काव कराने के साथ क्षेत्रवासियों को डेंगू के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने कर्मचारियों को निर्देशित किया कि कहीं पर भी पानी इकट्ठा न होने दें। दवाई का छिड़काव निरंतर किया जाए। जिससे क्षेत्रवासियों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

साफ-सफाई की करी अपील

राजीव शर्मा ने क्षेत्रवासियों को जागरूक करते कहा कि डेंगू का लार्वा सिर्फ साफ पानी में पैदा होता है। इसलिए अपने आसपास साफ सफाई रखें, कूलर, गमले, पानी की टंकी को निरंतर साफ रखें, पानी जमा न होने दें, जमा पानी में दवा डालें, मच्छरों से बचाव के लिए मच्छर दानी का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम को सभी को जागरूक होना पड़ेगा। यदि हम अपने घर या आसपास साफ पानी इकट्ठा ना होने दें तो निश्चित ही डेंगू को हरा देंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में आस-पास किसी भी प्रकार की दिक्कत परेशानी होने पर नगर पालिका को अवश्य सूचित करें।

news
Share
Share