window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); संतोषजनक जवाब न मिलने पर पर्यटन विभाग ने ट्रैकिंग एजेंसी को पंजीकरण रद्द करने की चेतावनी दी | T-Bharat
September 23, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

संतोषजनक जवाब न मिलने पर पर्यटन विभाग ने ट्रैकिंग एजेंसी को पंजीकरण रद्द करने की चेतावनी दी

उत्तरकाशी :  गंगोत्री गोमुख तपोवन ट्रैकिंग पर प्रशिक्षत गाइड न भेजने के मामले में पर्यटन विभाग ने एक ट्रैकिंग एजेंसी को नोटिस भेजा है। साथ ही तीन दिन के अंतराल में जवाब मांगा है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर ट्रैकिंग एजेंसी का पंजीकरण रद्द करने की चेतावनी पर्यटन विभाग ने दी है।

दरअसल 30 मई को देहरादून निवासी राहुल चंदेल मथुरा निवासी देवेश कुमार तोमर व मनमोहन तोमर माउंटेन हाईर्क्स ट्रैकिंग एजेंसी के नेतृत्व में गंगोत्री तपोवन की ट्रैकिंग पर गए। गत बुधवार इन ट्रैकरों ने तपोवन से सेटेलाइट फोन के जरिये प्रशासन को फोन किया तथा हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने की मांग की।

मौसम अनुकूल न होने के कारण तीनों पर्यटकों के रेस्क्यू के लिए हेलीकॉप्टर नहीं भेजा जा सका। जिसके बाद एसडीआरएफ और गंगोत्री नेशनल पार्क की टीम पर्यटकों के रेस्क्यू के लिए गई। परंतु तीनों पर्यटक सही हालत में मिले। जिन्हें गुरुवार को गंगोत्री पहुंचाया गया।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी जसपाल चौहान ने इस मामले में माउंटेन हाईर्क्स ट्रैकिंग एजेंसी को नोटिस जारी किया है। जिसमें पर्यटन अधिकारी ने कहा कि ट्रैकिंग एजेंसी ने के गाइड व पोर्टर ट्रैकिंग गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित नहीं है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पर्यटकों को उचित सुविधा प्रदान नहीं की गई है। इस मामले में उन्होंने जवाब मांगा है।

news
Share
Share