window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर की ताकत बढ़ने लगती है | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर की ताकत बढ़ने लगती है

आज हम जिस फल के बारे में बात करने वाले हैं वह स्वाद में बेहद रसीला और स्वादिष्ट होता है। इसके फायदे तो कई सारे हैं परन्तु इसके साथ सबसे बड़ी बात यह है इसे बारे खाने पर ही इसका स्वाद आपके मुँह से कभी नहीं उतरेगा। यह बच्चो से लेकर बूढ़ो तक सभी को पसंद आता है। इस फल का नाम है कीवी। कीवी मुख्या रूप से पहले विदेशो से आयात किया जाता है परन्तु समय के साथ इसकी खेती अब भारत में कई जगहों पर की जाती है। आज की पोस्ट में हम आपको कीवी खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएँगे जिससे आप अपनी सेहत का बेहतर रूप से ख्याल रख पाएंगे और कीवी के सभी फायदे भी उठा पाएंगे।

कीवी का सेवन आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करता है इससे शरीर में जोड़ो के दर्द और विभिन्न अंगो के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। कीवी आपके आँखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इससे आपके आँखों की रोशिनी बढ़ती है और इससे आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ा प्राप्त होता है।

कीवी में मैग्नीशियम, पोटाशियम और विटामिन C भरपूर मात्रा में पाए जाते है। कीवी में विटामिन B6 और आयरन भी पाया जाता है जिससे शरीर में कमजोरी और रक्त की कमी जैसी समस्या नहीं होती है। कई लोगों का शरीर थोड़ी सी चोट लगने पर काला हो जाता है, ऐसा होना आयरन की कमी को दर्शाता है। कीवी का सेवन इन परेशानियों को जड़ से खत्म कर देता है।

कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जिससे कीवी के सेवन करने वाले व्यक्ति का पाचन तंत्र बेहतर रूप से कार्य करता है। कीवी का लगातार सेवन आपके शरीर को कई बिमारियों के खतरे से बचता है जिनमे कमजोरी, हाइपरटेंशन, भूख न लग्न, आँखों की रोशिनी कम होना, रात में नींद न आना शामिल है। यह बाजार में बेहद आसानी से उपलब्ध है और इस फल की कीमत 300 रुपये प्रति किलो है जो इसके फायदों के आगे कुछ भी नहीं है और यह बेहद सस्ता फल आपके लिए सेहत का पिटारा है।

news
Share
Share