window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); LIC की ये पाॅलिसी जो 14 रूपए खर्च करने पर देती है 15 लाख रूपए | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

LIC की ये पाॅलिसी जो 14 रूपए खर्च करने पर देती है 15 लाख रूपए

आज के समय में सभी चाहते हैं कि उसका जीवन सुरक्षित रहे लेकिन यह सभी को पता है कि जीवन में कब क्या हो जाए ये किसी को पता नहीं इसी वजह से लोग अपने परिवारों या फिर अपने पर आश्रितों के लिए कुछ ऐसा करना चाहते हैं कि उनके जाने के बाद भी उन्हे कोई परेशानी न हो। इसका मतलब यही हुआ की भविष्य सुरक्षित रहे। इसके लिए अब कई तरह के प्लान भी आ गए हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर कौन सा प्लान हमारे लिए सही रहेगा। जो हमारा भविष्य सुरक्षित कर सके। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो मैं आपको एक ऐसा प्लान बताने जा रहा हूॅं जिसके आपका भविष्य सुरक्षित हो जाएगा।

LIC का अनमोल जीवन 2 टर्म इंश्योरेंस प्लान एक ऐसा प्लान है जो आपका भविष्य सुरक्षित करेगा। एलआईसी की इस योजना के अंतर्गत अगर पाॅलिसी धारक की मृत्यु पाॅलिसी अवधि के दौरान हो जाती है तो नाॅमिनी को पूरी बीमा रकम का भुगतान कर दिया जाएगा। यह भी जान लें कि यह एक टर्म प्लान है जिसका किसी तरह का मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलता।

अगर आपकी उम्र 30 साल है और पाॅलिसी टर्म 20 साल है तो आपका सम ऐश्योर्ड 15 लाख का होगा। वहीं प्रीमियम की बात करें तो आप इसे तीन प्रकार से दे सकते हैं। सबसे पहले तो सालाना के लिए 5,345 रूपये, छमाही के लिए 2,727 रूपए और अगर आप और कम प्रीमियम चाहते हैं तो 14रूपये रोजाना भी दे सकते हैं।

Third party image reference
अब आप इसके फायदे के बारे में भी जानना चाहेगें। तो चलिए जानते हैं पाॅलिसी अवधि के दौरान पाॅलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नाॅमिनी को पूरी बीमित रकम का भुगतान किया जाएगा। वहीं मैच्योरिटी की अगर बात करें तो इस इस योजना के अंतर्गत कोई मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलता। आयकर लाभ की अगर बात करें तो आपकी टैक्सेबल सैलरी से हर साल जीवन बीमा के 1,50,000 रूपए तक के प्रीमियम भुगतान पर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट दी जाती है। वहीं, नाॅमिनी को मिली राशि पर भी आयकर की धारा 10 के तहत करमुक्त होती है।

अगर आप प्रीमियम का भूगतान अचानक रोक देते हैं तो इस योजना के तहत आपको बकाया प्रीमियम भरने के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाता है। अगर आपने इसके बाद भी प्रीमियम का भुगतान नहीं किया तो आपकी पाॅलिसी और उस पर मिलने वाले सभी लाभ बंद हो जाते हैं

news
Share
Share