window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों के बड़े आंदोलन के बाद सुप्रीम कोर्ट का चौंकाने वाला निर्णय | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों के बड़े आंदोलन के बाद सुप्रीम कोर्ट का चौंकाने वाला निर्णय

द्वारा पारित अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति कानून में नए संशोधन इस चरण में नहीं रह सकते हैं, सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा, क्योंकि उसने ताजा प्रावधानों को चुनौती देने के लिए अनुरोधों के एक बैच पर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी थी।

9 अगस्त को संसद ने एससी और एसटी कानून के तहत गिरफ्तारी के खिलाफ कुछ सुरक्षा उपायों के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को खत्म करने के लिए बिल पारित कर दिया था। नए संशोधन ने कड़े एससी / एसटी अधिनियम के व्यापक दुरुपयोग पर 20 मार्च के आदेश को उलट दिया था और कहा था कि कानून के तहत दायर की गई किसी भी शिकायत पर तत्काल गिरफ्तारी नहीं होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए संशोधनों को रोकने से इंकार कर दिया, उसने कई दिशाएं भी पारित की थीं और कहा कि एक सरकारी कर्मचारी सक्षम प्राधिकारी द्वारा पूर्व अनुमोदन के बाद एससी / एसटी अधिनियम के तहत दर्ज मामलों में गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

news
Share
Share