window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); डाल ने डाले हथियार अब फाइनल में जोकोविच का सामना पूर्व चैम्पियन से | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

डाल ने डाले हथियार अब फाइनल में जोकोविच का सामना पूर्व चैम्पियन से

फ्रेंच ओपन के बाद साल का अपना दूसरा ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना देख रहे स्पेन के राफे ल नडाल को यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में चोट के चलते मैदान छोडऩा पड़ा। गत चैम्पियन नडाल को घुटने में चोट के कारण यह मुश्किल फैसला लेना पड़ा। इसी के साथ अब यूएस ओपन के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच का सामना एक अन्य पूर्व चैम्पियन खिलाड़ी से होगा जो यहां 2009 में खिताब जीतने में सफल रहे थे। अर्जेन्टीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो लम्बे समय बाद किसी ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं, वह भी प्रतिद्वंद्वी के रिटायर्ड हर्ट होने के कारण।

सेमीफाइनल मुकाबले में पहला सेट जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने टाईब्रेक में 7-6 (7-3) से जीता था, जबकि दूसरा सेट भी वह 6-2 से जीत चुके थे, तभी नडाल ने आगे खेलने में असमर्थता जाहिर की और रिटायर्ड हर्ट हो गए। नडाल 2010, 2013 और 2017 में यूएस ओपन खिताब जीत चुके हैं। इस बार भी माना जा रहा था कि फाइनल में नडाल और जोकोविच की टक्कर हो सकती है। लेकिन अब जोकोविच को डेल पोत्रो से भिडऩा होगा।

इस बीच दूसरे सेमीफाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जापान के केई निशिकोरी को 6-3, 6-4, 6-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। जोकोविच आठवीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। सर्बियाई खिलाड़ी यहां 2011 और 2015 में खिताब जीत चुके हैं, जबकि यह उनके करियर का 23वां ग्रैंड स्लेम फाइनल होगा।

जोकोविच का पलड़ा भारी
बात अगर जोकोविच और डेल पोत्रो के बीच रिकॉर्ड की करें तो सर्बियाई खिलाड़ी का पलड़ा भारी दिखता है। दोनों के बीच अब तक खेले गए मैचों में जीत-हार का आंकड़ा 14-4 से जोकोविच के हक में है। यूएस ओपन में 2007 और 2012 में तो जोकोविच ने अर्जेन्टीनी खिलाड़ी के खिलाफ एक भी सेट गंवाए बिना जीत दर्ज की थी।

रिटायर्ड हर्ट होना सदमे से कम नहीं

मैच के बाद राफेल नडाल ने कहा, मुझे नफरत है इस शब्द से। किसी भी खिलाड़ी के लिए मैच के दौरान रिटायर्ड हर्ट होना किसी सदमे से कम नहीं होता। बता दें कि इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के दौरान भी मारियन सिलिच के खिलाफ क्वार्टरफाइनल मुकाबले के पांचवें सेट में नडाल को रिटायर होना पड़ा था।

news
Share
Share