window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); आईसीआईसीआई बैंक ने देहरादून में डिजिटल बैंकिंग यूनिट को किया लॉन्च | T-Bharat
September 25, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

आईसीआईसीआई बैंक ने देहरादून में डिजिटल बैंकिंग यूनिट को किया लॉन्च

देहरादून। आईसीआईसीआई बैंक ने आज देहरादून में राजीव गांधी मार्ग पर अपनी डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) को लॉन्च किया। डिजिटल बैंकिंग यूनिट की शुरुआत देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कई जिलों में 75 डीबीयू स्थापित करने की सरकार की योजना के तहत की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का वर्चुअल तौर पर उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास भी उपस्थित रहे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान देहरादून में बैंक के डीबीयू के उद्घाटन समारोह में वर्चुअल रूप से शामिल हुए। सविता कपूर, विधान सभा सदस्य, देहरादून छावनी भी राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) अधिकारियों के साथ देहरादून में डीबीयू में उद्घाटन समारोह में शामिल हुईं।
एक डीबीयू में दो अलग-अलग क्षेत्र शामिल हैं- एक सेल्फ सर्विस जोन और दूसरा डिजिटल असिस्टेंस जोन। सेल्फ सर्विस जोन में एटीएम, नकद जमा मशीन (सीडीएम) और एक मल्टी-फंक्शनल कियोस्क (एमएफके) है जो पासबुक प्रिंटिंग, चेक जमा करने और इंटरनेट बैंकिंग तक पहुंच सहित कई सेवाएं प्रदान करता है। इसके अलावा, इसमें एक डिजी शाखा कियोस्क है जो बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप, आईमोबाइल पे पर उपलब्ध सभी सेवाएं प्रदान करता है। ज़ोन में एक डिजिटल इंटरेक्टिव स्क्रीन की सुविधा भी उपलब्ध है जहाँ ग्राहक उत्पाद ऑफ़र और अनिवार्य नोटिस खोजने के लिए चौटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं। सेल्फ सर्विस जोन 24 घंटे चालू है।  डिजिटल सहायता जोन में, शाखा अधिकारी ग्राहकों को विभिन्न वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन करने में सहायता करते हैं। इनमें बचत खाता खोलना, चालू खाता, सावधि जमा और आवर्ती जमा; होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना इत्यादि समस्त सेवाएं शामिल हैं। ये सेवाएं आधार आधारित ईकेवाईसी का उपयोग करते हुए टैबलेट डिवाइस के माध्यम से पूरी तरह से डिजिटल तरीके से पेश की जाती हैं। इसके अलावा, शाखा अधिकारी ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग ऐप के साथ-साथ इंटरनेट बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करने और शुरू करने में मदद करेंगे। डिजिटल सहायता जोन सोमवार से शुक्रवार के साथ-साथ महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को सुबह 9.30 बजे से दोपहर 3.00 बजे तक खुला रहता है। बैंक की इस नई पहल के बारे में जानकारी देते हुए, राकेश झा, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (डेजिगनेट), आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि हम आरबीआई के तत्वावधान में देश भर में डीबीयू स्थापित करने की पहल के तहत देहरादून में डीबीयू की शुरुआत करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। वे डिजिटल शाखाओं की तरह काम करते हैं जहां ग्राहक अपनी सुविधा के समय डिजिटल रूप से बैंकिंग लेनदेन कर सकते हैं। वे इन इकाइयों में बैंकिंग सेवाओं के विशेषज्ञों से मार्गदर्शन भी प्राप्त कर सकते हैं।’’ आईसीआईसीआई बैंक ने आज तमिलनाडु के करूर, नागालैंड के कोहिमा और पुडुचेरी में तीन और डीबीयू स्थापित किए हैं।

news
Share
Share