window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने मनाया ग्लोबल हैंडवाशिंग डे | T-Bharat
September 25, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने मनाया ग्लोबल हैंडवाशिंग डे

देहरादून। दुनिया की अग्रणी कंज्यूमर स्वास्थ्य और स्वच्छता कंपनी रेकिट ने अपने प्रमुख अभियान डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया के तहत उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के स्कूलों में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया। अभियान के तहत उत्तराखंड के देहरादून, चमोली, चंपावत, उत्तरकाशी के साथ ही उधम सिंह नगर जिले हैंडवाशिंग डे मनाया गया। उधमसिंहनगर जिले के जिलाधिकारी युगल किशोर पंत,मुख्य शिक्षा अधिकारी  आर.सी. आर्य और मुख्य विकास अधिकारी  विशाल मिश्रा की उपस्थिति में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया गया।  जिलाधिकारी उधम सिंह नगर युगल किशोर पंत ने कहा, “कोई भी छोटी, अच्छी आदत एक बार लागू हो जाने पर वह आपके जीवन को बदल सकती है। अगर हम अपने हाथों को रोजाना अच्छी तरह धोते हैं तो यह हमें कई अलग-अलग बीमारियों से बचा सकता है, जो हमारे दैनिक जीवन में अत्यधिक दर्द और परेशानी का कारण बन सकती है। डेटॉल इंडिया इस ग्लोबल हैंडवाशिंग डे पर इस बहुत छोटी लेकिन हमारे जीवन की महत्वपूर्ण आदतों में से एक के महत्व को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी पहल कर रहा है।”
समारोह पर टिप्पणी करते हुए रेकिट में विदेश और भागीदारी ैव्। के डायरेक्टर रवि भटनागर ने कहा, “हम बच्चों और वयस्कों के हाथों की स्वच्छता के बारे में शिक्षित और प्रोत्साहित करने की दिशा में काम करके किसी को पीछे नहीं छोड़ने और एक स्वस्थ कल बनाने के लिए समर्पित हैं। डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने यह सुनिश्चित करने के लिए राज्यों में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनायाहै।   इस प्लान इंडिया के कार्यकारी निदेशक  मोहम्मद आसिफ ने कहा, “प्लान इंडिया और रेकिट के बीच साझेदारी ने लाखों बच्चों और युवाओं के जीवन को बेहतर बनाने में मदद की है। प्रभावशाली व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिए स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से हमने अपने इंटरवेंशनल जिलों के स्कूलों में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया है। लोगों को साबुन से हाथ धोने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में छात्रों और शिक्षकों के साथ कई इंटरैक्टिव और आकर्षक एक्टिविटीज आयोजित की गई है। इसमें स्कूली छात्रों के लिए ड्राइंग और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता देखी गई, जिसके बाद स्वच्छता गीत, नुक्कड़ नाटक का आयोजन हाथ धोने और स्वच्छता विषय श्यूनाइट फॉर यूनिवर्सल हैंड हाइजीनश् पर कार्यक्रम किया गया।  समारोह के दौरान स्कूली बच्चों के लिए रिले रेस का भी आयोजन किया गया। इसके अलावा बच्चों और वयस्कों को हाथ धोने के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए हाइजीन बड्डी किट, डेटॉल साबुन और सैनिटाइजर वितरित किए गए। अपने प्रयासों के माध्यम से डेटॉल हाइजीन ओलंपियाड जो पूरे देश में 10 मिलियन बच्चों तक पहुंचा है और ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2022 पर डेटॉल कॉमिक्स का शुभारंभ किया है, जहां चाचा चौधरी और शक्ति मैन जैसे कैरेक्टर हाथ धोने के महत्व के बारे में बात करते हैं। यह सब डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया का अथक प्रयास है। बच्चों को स्वस्थ बनाने के लिए हाथ धोना एक सबसे जरूरी पहलू है।

news
Share
Share