window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); हार्ट फेल्यिर से बचना है तो हर महीने खाएं 3 चॉकलेट | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

हार्ट फेल्यिर से बचना है तो हर महीने खाएं 3 चॉकलेट

अगर आपको भी चॉकलेट खाना बहुत पसंद है तो आपके लिए खुशखबरी है और जो लोग चॉकलेट नहीं खाते उन्हें भी यह खबर पढऩे के बाद चॉकलेट खाना शुरू कर देना चाहिए। हाल ही में हुए एक स्टडी में दावा किया गया है कि हार्ट फेल्यिर का रिस्क कम करने के लिए आपको हर महीने 3 चॉकलेट बार खानी चाहिए। हालांकि अगर आप हर दिन इतनी ही चॉकलेट खाना शुरू कर दें हार्ट फेल्यिर का खतरा 17 प्रतिशत तक बढ़ भी सकता है।
अमेरिका के माउंट सिनाई स्थित आईकैन स्कूल ऑफ मेडिसिन के अनुसंधाकर्ताओं ने 5 लाख 75 हजार लोगों पर एक स्टडी की जिसे जर्मनी स्थित यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियॉलजी कॉन्फ्रेंस में प्रिजेंट किया गया था। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि हर महीने 3 चॉकलेट बार खाने वाले लोगों में हार्ट फेल्यिर का खतरा 13 प्रतिशत कम था उन लोगों की तुलना में जो बिलकुल चॉकलेट नहीं खाते।
चॉकलेट कोकोआ से बनती है जिसमें फ्लैवनॉयड्स नाम का नैचरल कम्पाउंड पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं की सेहत को दुरुस्त रखता है और सूजन और जलन को घटाने में मदद करता है। इस रिसर्च के लीड ऑथर कहते हैं, मेरा मानना है कि चॉकलेट, फ्लैवनॉयड्स का बेहद अहम डायट्री सोर्स है जिसका संबंध जलन और सूजन घटाने के साथ ही शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल बढ़ाने से भी है। दरअसल, फ्लैवनॉयड्स नाइट्रिक ऑक्साइड नाम की गैस को बढ़ाता है जो ब्लड वेसेल्स को एक्सपैंड कर ब्लड सर्क्युलेशन को बेहतर बनाता है।
हालांकि चॉकलेट में सैच्युरेटेड फैट की बहुत अधिक मात्रा होती है लिहाजा इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। कम मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

news
Share
Share