window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); जन्मदिन पर दें एक पौधा धरती को उपहार मेंः वृक्षमित्र डॉ सोनी | T-Bharat
September 21, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

जन्मदिन पर दें एक पौधा धरती को उपहार मेंः वृक्षमित्र डॉ सोनी

देहरादून। जीवन के हर खुशियों के पल की यादों को धरती में सजोने के लिए लगातार कार्य कर रहे उत्तराखंड में वृक्षमित्र के नाम से मशहूर पर्यावरणविद् डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी के जन्मदिन को ग्रामसभा मजगांव प्रधान बीना देवी की अध्यक्षता व प्रधानाचार्य महाबीर सिंह धनोला के नेतृत्व में पूजा अर्चना व पड़े पौधे लगाकर धूमधाम से मनाया। सर्वप्रथम डॉ सोनी के विधिविधान से ग्रह पूजन किया ततपश्चात पीपल, बटवृक्ष, बोटलब्रश, नीबू,  तुलसी के पौधों का रोपण किया तथा जन्मदिन पर पौधा लगाने के लिए तिरंगा रैली भी निकाली गई।
वृक्षमित्र डॉ त्रिलोक चंद्र सोनी कहते हैं प्रकृति ने मानव जीवन को माता के माध्यम से खास दिवस पर धरा में भेजा हैं उस दिन को हर मानव जन्मदिन का जश्न मनाकर मनाता है मेरा प्रयास हैं मै अपने जन्मदिन को ग्रामीणों के साथ पौधा लगाकर मनाता हूं। बसर्ते पौधे लगाने की परंपरा बनाने में मुझे बहुत बाधाओं का सामना करना पड़ा। लोगो की यह धारणा थी कि पौधों को स्मृति या जो लोग इस धरा से चल बसे हैं उनकी याद में लगाई जाती हैं इसलिए जन्मदिन पर पौधे लगाने को कोई तैयार नहीं होता था तब मैंने स्वयं अपने जन्मदिन पर पौधा लगाना शुरु किया फिर अपने बच्चों के जन्मदिन पर। आज समाज मे जन्मदिन पर पौधा लगाना दिखाई दे रहा है यह मेरी 30 सालों की मेहनत हैं। पर्यावरण संरक्षण के साथ हमारी यादें पेड़ पौधों के रूप में इस धरती में रहे यही मेरा प्रयास हैं।
सरस्वती शिशु मंदिर के प्राचार्य महावीर धनोला ने डॉ सोनी के विधिविधान से ग्रहपूजा करके पौधों का रोपण किया कहा जन्मदिन पर पौधा लगाना पुण्य का कार्य है। प्रधान बीना देवी ने रोपित पौधों का संरक्षण करने का संकल्प लिया, डॉ सोनी ने अपने जन्मदिन पर पौधे व तिरंगा झंडा उपहार में दिया।पौधारोपण में अंशिका, तनीषा, किरन, सलोनी, काजल, ऋषि चंद, अदित्यचन्द, आदित्य कंडारी, सुभम, नीरज, आदि थे।

news
Share
Share