window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); उत्तर कोरिया ने किया खतरनाक मिसाइल का परीक्षण, जापान में जाकर गिरी | T-Bharat
September 21, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

उत्तर कोरिया ने किया खतरनाक मिसाइल का परीक्षण, जापान में जाकर गिरी

उत्तर कोरिया ने किया खतरनाक मिसाइल का परीक्षण, जापान में जाकर गिरी

उत्तर कोरिया ने किया खतरनाक मिसाइल का परीक्षण, जापान में जाकर गिरी

सियोल :उत्तर कोरिया ने आज एक और खतरनाक मिसाइल परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया के अधिकारियों और कई मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। अधिकारियों ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने एक प्रतिबंधित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। 2017 के बाद से उत्तर कोरिया की ओर से यह पहला मिसाइल परीक्षण है। उत्तर कोरिया के पड़ोसी देशों की सेनाओं का कहना है कि वह जाहिर तौर पर अपनी हथियार प्रणाली की क्षमता बढ़ाना चाहता है और यह सिलसिला उसके सबसे बड़ी आईसीबीएम का प्रक्षेपण करने के बाद ही पूरा हो सकता है। जापानी अधिकारियों की मानें तो मिसाइसल ने 1100 किलोमीटर की उड़ान भरी।

एक घंटे से अधिक की उड़ान के बाद यह जापान के समुद्र में क्रैश हुई। हाल के हफ्तों में उत्तर कोरिया ने मिसाइल प्रक्षेपणों की झड़ी लगा दी है। जापानी अधिकारियों के मुताबिक मिसाइल ने गुरुवार को करीब 6000 किलोमीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरी थी।साल 2018 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बातचीत के बाद उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल और परमाणु परीक्षणों पर रोक लगा दी थी। साल 2020 में किम ने दावा किया था कि वो मिसाइल परीक्षणों पर रोक के लिए बाध्य नहीं हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया स्पष्ट रूप से अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं से बचने के लिए अंतरिक्ष प्रक्षेपण के बहाने आईसीबीएम परीक्षण फिर से शुरू करने और कुछ स्तर तक अंतरिक्ष आधारित टोही क्षमता हासिल करने का प्रयास कर रहा है। यह प्रक्षेपण संभवत: अप्रैल में देश के संस्थापक, एवं वर्तमान नेता किम जोंग-उन के दिवंगत दादा, किम इल-सुंग की जयंती के आसपास किया जा सकता है। उत्तर कोरिया, 2017 में तीन आईसीबीएम उड़ान परीक्षणों के साथ अमेरिका की सरजमीं तक पहुंचने की क्षमता का प्रदर्शन कर चुका है।

news
Share
Share