window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); LIVE राज्यसभा उपसभापति चुनाव: NDA से खफा AAP और PDP, वोटिंग का करेंगी बहिष्कार | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

LIVE राज्यसभा उपसभापति चुनाव: NDA से खफा AAP और PDP, वोटिंग का करेंगी बहिष्कार

उल्लेखनीय है कि उपसभापति पद के लिए गुरुवार को 11 बजे मतदान होगा. कांग्रेस के पी जे कुरियन के गत एक जुलाई को सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद रिक्त है
राज्यसभा के उपसभापति पद पर गुरुवार को होने वाले चुनाव के लिए सत्तापक्ष और विपक्ष के अधिकृत दोनों उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भर दिया. विपक्ष की ओर से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद को उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद इस पद के लिए चुनाव होना तय हो गया है. सत्तारूढ़ एनडीए की ओर से जेडीयू के हरिवंश को पहले ही उम्मीदवार घोषित किया जा चुका है.
राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों ने हरिवंश और हरिप्रसाद के नामांकन पत्र के नोटिस मिलने की पुष्टि की है. हरिवंश की ओर से राज्यसभा महासचिव कार्यालय को मंगलवार को ही नामांकन का नोटिस मिल गया था. बुधवार को उन्होंने महासचिव देशदीपक वर्मा के सामने अपना नामांकन पत्र पेश किया.
वहीं हरिप्रसाद की ओर से भी बुधवार को नामांकन पत्र पेश किया गया. उम्मीदवारी की घोषणा के बाद हरिप्रसाद ने कहा कि पार्टी ने निश्चित रूप से काफी सोच विचार के बाद यह फैसला किया होगा. उन्होंने चुनाव में सकारात्मक परिणाम मिलने का विश्वास व्यक्त किया.
इस बीस उच्च सदन में कांग्रेस उप नेता आनंद शर्मा ने जीत के लिए जरूरी मत मिलने का दावा करते हुए कहा कि संख्याबल उनके पक्ष में है. उन्होंने कहा कि किसी एक सदस्य के नाम पर सर्वानुमति नहीं बन पाने के कारण विपक्ष को चुनाव का विकल्प अपनाना पड़ा.
नामांकन पत्र पेश करने के बाद हरिवंश ने एनडीए की ओर से उन्हें उम्मीदवार बनाए जाने के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा ‘मैं उन सभी लोगों के प्रति आभारी हूं जिन्होंने मुझे इस योग्य समझा.’
उल्लेखनीय है कि उपसभापति पद के लिए गुरुवार को 11 बजे मतदान होगा. कांग्रेस के पी जे कुरियन के गत एक जुलाई को सेवानिवृत्त होने के बाद से यह पद रिक्त है.
244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की आवश्यकता पड़ेगी. यदि एआईडीएमके (13),बीजेडी (नौ), टीआरएस (छह) और वाईएसआर कांग्रेस (दो) का समर्थन एनडीए को मिल जाता है तो उसके पास 126 मत हो जाएंगे.
उच्च सदन में बीजेपी के 73 और कांग्रेस के 50 सदस्य हैं. बीजेपी के सहयोगी जेडीयू, शिवसेना और अकाली दल के छह और तीन- तीन सदस्य हैं.
news
Share
Share