window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); अब WhatsApp पर देखें कहां पहुंची आपकी ट्रेन, ये है तरीका | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

अब WhatsApp पर देखें कहां पहुंची आपकी ट्रेन, ये है तरीका

 

अब आपको किसी भी ट्रेन का लाइव स्टेटस घर बैठे मिल जाएगा. आप अपने व्हाट्सऐप पर ही ट्रेन का स्टेटस जान सकते हैं.
आपकी ट्रेन कितनी देर में आपके रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी यह जानने के लिए अब आपको किसी नंबर पर फोन करने या मोबाइल में कोई वेबसाइट देखने की जरूरत नहीं है. अब आप WhatsApp (वॉट्सऐप) पर अपनी ट्रेन की स्थिति का पता लगा सकते हैं. यानी, आप WhatsApp पर यह जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन अभी कहां पर है और कितनी देर में वह आपके स्टेशन पर पहुंचेगी. भारतीय रेलवे, WhatsApp पर ट्रेनों की चलने स्थिति (रनिंग स्टेटस) के बारे में जानकारी दे रहा है. रेलवे ने इसके लिए ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी MakeMyTrip (मेकमाय ट्रिप) के साथ साझेदारी की है. इसमें आप एक नंबर पर WhatsApp करके किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति, स्टेशन पहुंचने के समय के बारे में पता लगा सकते हैं.
ऐसे पता करें कि अभी कहां है आपकी ट्रेन
WhatsApp पर किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति आप 7349389104 नंबर से लगा सकते हैं. सबसे पहले आपको इस नंबर को अपने मोबाइल फोन में Save (सेव) करना होगा. जब आपको किसी ट्रेन का स्टेटस जानना हो तो मैसेज करने के लिए WhatsApp पर इस नंबर को ओपन करें. इस नंबर की चैट ओपन करके अपनी ट्रेन का नंबर इस पर मैसेज कर दें. आपका मैसेज जैसे ही डिलीवर होगा आपको 10 सेकेंड के भीतर अपनी ट्रेन की पोजिशन के बारे में मालूम चल जाएगा. यानी, आपके WhatsApp में ट्रेन की स्थिति के बारे में मैसेज आ जाएगा. मैसेज में इस बात का जिक्र होगा कि अभी ट्रेन कहां है और यह कितने बजे तक आपके स्टेशन पर पहुंचेगी.
PNR नंबर भेजकर जान सकते हैं बुकिंग डिटेल्स
आप इस बात का ध्यान रखें कि सर्वर तक आपका मैसेज तभी पहुंचेगा, जब उसमें दो ब्लू टिक आ जाएं. इसी तरह, इस नंबर पर आप अपना PNR नंबर भेजकर अपनी ट्रेन बुकिंग के डिटेल्स जान सकते हैं. यानी, आप पता कर सकते हैं कि आपकी सीट कंफर्म हुई है या नहीं.
news
Share
Share