window.dataLayer = window.dataLayer || []; function gtag(){dataLayer.push(arguments);} gtag('js', new Date()); gtag('config', 'UA-96526631-1'); ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए काम की खबर, 15 अगस्त से रेलवे दे रहा बड़ा तोहफा | T-Bharat
September 22, 2024

TEHRIRE BHARAT

Her khabar sach ke sath

ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए काम की खबर, 15 अगस्त से रेलवे दे रहा बड़ा तोहफा

अगर आप भी ट्रेन में रोजाना सफर करते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। इंडियन रेलवे 15 अगस्त से लोगों को एक बड़ा तोहफा देने जा रहा है, आप भी जानिए।
लोगों में देशप्रेम की भावना जगाने के लिए केंद्र सरकार ने तिरंगे रंग की ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री इस स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे।
आठ कोच की इस ट्रेन को जगाधरी वर्कशॉप में तैयार किया जा रहा है। इसे विशेष तौर पर उत्तर रेलवे की ओर से तैयार करवाया जा रहा है। आठ अगस्त तक डिलीवरी मांगी गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइनिंग से डिजाइन तैयार करवाने के बाद रेलकर्मी दिन-रात मेहनत कर इस ट्रेन को तिरंगा शेड में रंगकर वर्ल्ड क्लास लुक देने में जुटे हैं।
सभी ट्रेनों का रंग बदल रही है सरकार
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन जल्द ही पूरे देश में अपने रंग रूप को बदलने जा रही है। रेलमंत्री पीयूष गोयल के आदेश पर रेलवे ने सभी ट्रेनों के डिब्बों को आकर्षक बनाने के लिए कलरफुल बनाने का काम शुरू कर दिया है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी रेल डिब्बा का रंग बदलने की मुहिम को गंभीरता से ले रहे हैं। हाल ही में उन्होंने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर छह कोच की अलग-अलग रंगों की ट्रेनों का निरीक्षण भी किया था। इस ट्रेन को भी जगाधरी वर्कशॉप में तैयार किया गया था।
डिब्बे होंगे कलरफुल
रेलवे के पास 50 हजार सवारी डिब्बे हैं। इन सभी को तय किए गए कलर स्कीम के मुताबिक रंगा जाएगा। पहले चरण में स्पेशल ट्रेनों को रंगने का काम होगा। उसके बाद अन्य सभी ट्रेनों के कोच रंगीन बनेंगे। देशभर में चलने वाले सभी रेल डिब्बों को नए रंगों में रंगा जाएगा। इससे ट्रेन और ज्यादा आकर्षक बनेंगी। रेलवे के लुक को बदलने और ज्यादा सुविधाएं देने के लिए रेल मंत्रालय प्रयासरत है। जल्दी ही नई कलर स्कीम के रेल डिब्बों को पटरी पर उतारना शुरू कर दिया जाएगा।
जगाधरी वर्कशॉप में फिलहाल आठ कोच की एक ट्रेन को तिरंगा बनाया जा रहा है। इसे आठ अगस्त तक दिल्ली डिवीजन को डिलीवर करना है। वर्कशॉप को भी तीन रंगों में रंगने के आदेश मिले हैं। इससे ज्यादा जानकारी मेरे पास नहीं है
news
Share
Share